Wikipedia : -

Wikipedia
Wikipedia
विकिपीडिया एक मुफ्त, वेब आधारित और सहयोगी बहुभाषी विश्वकोश है, जो गैर-लाभ विकिमीडिया फाउनडेशन से सहयोग प्राप्त परियोजना में उत्पन्न हुआ। इसका नाम दो शब्दों विकी और एनसाइक्लोपीडिया का संयोजन है।

विकिपीडिया सभी विषयों पर प्रामाणिक और उपयोग, परिवर्तन व पुनर्वितरण के लिए स्वतन्त्र ज्ञानकोश बनाने का एक बहुभाषीय प्रकल्प है। यह यथासम्भव निष्पक्ष दृष्टिकोण वाली सूचना प्रसारित करने के लिए कृतसंकल्प है। सर्वप्रथम अंग्रेज़ी विकिपीडिया जनवरी 2001 में आरम्भ किया गया था, और हिन्दी विकिपीडिया का शुभारम्भ जुलाई 2003 में हुआ। सहायता पृष्ठ पर जाएं और प्रयोगस्थल में प्रयोग करके देखें कि आप स्वयं किसी लेख को कैसे परिवर्तित कर सकते हैं।

विकिपीडिया एक मुक्त ज्ञानकोश है जो दुनिया भर के योगदानकर्ताओं द्वारा सम्पादित किया जा रहा है। यह बहुभाषी, वेब आधारित मुक्त सामग्री ज्ञानकोष परियोजना है। विकिपीडिया शब्द दो शब्दों - विकि तथा एनसाइक्लोपीडिया से बना है। यह एक विकि है जिसका मतलब है कि कोई भी व्यक्ति किसी भी लेख को सम्पादन कड़ी के द्वारा कभी भी बदल सकता है।

विकिपीडिया एक फ्री ऑनलाईन एन्साईक्लोपीडिया हैं,  जिसका संपादन,  नये लेखों का प्रकाशन,  सुझाव आदि स्वयंसेवी/अवैतनिक द्वारा किया जाता हैं,  जिन्हे “Wikipedians” कहा जाता हैं,  इसका इस्तेमाल करना मुफ्त है और पंजीकरण (रजिस्ट्रेशन) करना अनिवार्य नही हैं।

यह एक ऑनलाईन शब्दकोश है जिसे दुनिया की सभी भाषाओं में मौजूद शब्दों को अंग्रेजी भाषा में परिभाषित करने के उद्देश्य से बनाया गया है, यह प्रोजेक्ट भी विकिपीडिया की तरह स्वयंसेवी यानि आप और हम जैसे लोगों द्वारा ही चलाया जाता है विक्शनरी, एक साधरण अंग्रेजी शब्दकोश मात्र नहीं है, बल्कि यहाँ पर आप दुनियाभर की अलग-अलग भाषाओं के शब्दों का अर्थ और परिभाषा अंग्रेजी में जानने के अलावा उस शब्द विशेष की अन्य विशेषताओं से भी परिचित हो सकेंगे।

लॉन्च की तारीख - 15 जनवरी 2001

साइट का प्रकार - ऑनलाइन विश्वकोश

इन्होंने बनाया - जिमी वेल्स, लैरी सैंगर