Martin Luther King : -

प्रांरभिक जीवन : -

Martin Luther King
Martin Luther King
डॉ॰ मार्टिन लूथर किंग, जूनियर अमेरिका के एक पादरी, आन्दोलनकारी एवं अफ्रीकी-अमेरिकी नागरिक अधिकारों के संघर्ष के प्रमुख नेता थे। उन्हें अमेरिका का गांधी भी कहा जाता है। उनके प्रयत्नों से अमेरिका में नागरिक अधिकारों के क्षेत्र में प्रगति हुई; इसलिये उन्हें आज मानव अधिकारों के प्रतीक के रूप में भी देखा जाता है।

मार्च 1955 में, मॉन्टगोमरी में पंद्रह वर्षीय ब्लैक स्कूल की क्लॉडेट कॉल्विन ने जिम क्रो कानूनों , दक्षिणी संयुक्त राज्य में स्थानीय कानूनों कि जातिगत अलगाव को लागू करने के लिए एक सफेद आदमी को अपनी बस की सीट देने से इनकार कर दिया । राजा बर्मिंघम अफ्रीकी-अमेरिकी समुदाय से समिति पर था जिसने मामले को देखा; ईडी निक्सन और क्लिफोर्ड डूर ने पीछा करने के लिए एक बेहतर मामले की प्रतीक्षा करने का फैसला किया क्योंकि इस घटना में एक नाबालिग शामिल था।

नौ महीने बाद 1 दिसंबर, 1955 को, एक ऐसी ही घटना हुई जब रोजा पार्क्स को सिटी बस में अपनी सीट छोड़ने से इनकार करने के लिए गिरफ्तार किया गया था।  दो घटनाओं में मोंटगोमरी बस का बहिष्कार हुआ, जो निक्सन द्वारा निर्देशित और राजा द्वारा योजनाबद्ध था।  यह बहिष्कार  5 दिनों तक चला,  और स्थिति इतनी तनावपूर्ण हो गई कि राजा के घर पर बमबारी की गई ।

इस अभियान के दौरान राजा को गिरफ्तार कर लिया गया, जिसका समापन संयुक्त राज्य की जिला अदालत के ब्राउडर बनाम गेल के साथ हुआ, जिसने सभी मॉन्टगोमरी सार्वजनिक बसों पर नस्लीय अलगाव को समाप्त कर दिया। बस के बहिष्कार में राजा की भूमिका ने उन्हें एक राष्ट्रीय व्यक्ति और नागरिक अधिकारों के आंदोलन के सबसे अच्छे प्रवक्ता के रूप में बदल दिया।

जन्म - 15 जनवरी 1929

जन्म स्थान - अटलांटा, जॉर्जिया, संयुक्त राज्य अमेरिका

पूर्ण नाम - डॉ॰ मार्टिन लूथर किंग

पिता का नाम - मार्टिन लुथर किंग सीनियर

माता का नाम - अलबर्टा विलियम्स किंग

मृत्यु - 4 अप्रैल 1968

मृत्यु स्थान - मेम्फ़िस, टेनेसी, संयुक्त राज्य अमेरिका

मशहूर भाषण - आई हैव ए ड्रीम

बच्‍चे - मार्टिन लुथर किंग तीसरा, योलांडा किंग, डेक्स्टर किंग, बर्निस किंग

शिक्षा - School of Theology (1951–1955)

पुरस्कार - नोबेल शांति पुरस्कार